कोरोना से निपटने के लिए हर राज्य में बनेंगे अस्पताल, लाए जाएंगे 12 हजार वेंटीलेटर

कोरोना से निपटने के लिए हर राज्य में बनेंगे अस्पताल, लाए जाएंगे 12 हजार वेंटीलेटर

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरे दुनिया में बरप रहा है। साथ ही दिन-प्रतिदिन कोरोना के नए पॉजिटिव मामले भी बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही भारत के इसकी चपेट में आने के बाद लगातार कोरोना पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में जहां एक तरफ केंद्र सरकार ने सभी अस्पतालों को इस संकट भरी निपटने के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है, तो वहीं दूसरी तरफ हर राज्य ने  भी कोरोना से निपटने के लिए खास अस्पताल तैयार करने के लिए हरी झंडी दे दी है। इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत केंद्र से पैसा दिया जाएगा। इन्हें जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

पढ़ें- 23rd March Corona Virus Update: जानें, भारत में COVID 19 के कितने मामले?

वहीं खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बार-बार संकेत दिया जा रहा है कि यह लड़ाई लंबी चल सकती है। कोरोना अपनी दस्तक भी बढ़ा रहा है। इससे निपटने के लिए ही डेडिकेटेड अस्पताल का सोचा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि सभी राज्यों में कोविद-19 के इलाज के लिए अस्पताल नामित कर दिये गये हैं। फिलहाल देश में कुल 17 हजार जांच की जा चुकी है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यहां सबकी जांच की जरूरत नहीं है। वायरस का असर दो से 14 दिनों के भीतर होता है, इस दौरान कभी भी इसका प्रभाव हो सकता है। 80 फीसद लोगों को हल्का बुखार होता है, जो स्वत: ठीक हो जाता है। 20 फीसद में कुछ खांसी, जुकाम व बुखार होता है। मात्र पांच फीसद मरीजों को ही अस्पताल जाने की जरूरत पड़ती है। इलाज में कुछ नई दवाइयां आई हैं, जिनका उपयोग किया जा रहा है।

एनएचएम के तहत होगा धन आवंटन-

कोरोना की समस्या से निपटने की तैयारियों के लिए हर राज्य को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत धन का आवंटन किया जाएगा। साथ ही राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन से राज्य अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं। इसके अलावा लॉकडाउन समय सीमा के अंतिम दिन 31 मार्च को विस्तृत समीक्षा की जाएगी, जिसके बाद अगला कदम उठाया जाएगा। लेकिन तैयारियां पूरी रहेंगी।

पढ़ें- संपूर्ण लॉकडाउन की दिशा में बढ़ा देश, ये 10 राज्य 31 मार्च तक रहेंगे बंद

12 हजार वेंटीलेटर और अन्य उपकरण मंगाने का फैसला-

सरकार ने इसके पहले ही 12 हजार वेंटीलेटर और अन्य उपकरण मंगाने का फैसला कर लिया है। अस्पतालों को अपने यहां सभी गैर जरूरी सर्जरी और सामान्य इलाज को रोक देने का निर्देश दिया गया है। साथ ही हर अस्पताल में आइसोलेशन सेंटर बनाने का भी निर्देश दिया गया है। सरकार को अब लगने लगा है कि आने वाले दिनों में स्थितियां बिगड़ सकती हैं, जिससे मरीजों की संख्या में इजाफा हो सकता है। इन्हीं आशंकाओं के मद्देनजर सरकार ने देश के सभी अस्पतालों को अपनी तैयारियां पूरी कर लेने का निर्देश दिया है। इन अस्पतालों को पहले ही बता दिया गया है कि वे अपने यहां सामान्य रोगों के इलाज को फिलहाल स्थगित कर दें। बहुत जरूरी न हो तो सर्जरी बंद कर कोरोना वायरस के प्रकोप पर लगाम करने की तैयारी में जुट जाएं।

(खबर साभार- दैनिक जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

आइसोलेशन में रहते हुए करें ये एक्सरसाइज, रहेंगे फ‍िट और फाइन

इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना से ज्यादा खतरा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।